Wednesday 30 October 2019

‘न जाने किस गली में जिंदगी की शाम हो जाए’


‘न जाने किस गली में जिंदगी की शाम हो जाए’
 ‘मैं  गजल का आदमी हूं, गजल से मेरा जन्म-जन्म का साथ है, गजल का फन मेरा फन है और मेरा तजुर्बा गजल का तजुर्बा है।’ उनकी शख्सियत सरापा गजल लगती है और उनके यह लफ्ज सौ फीसद सच लगते हैं। पर आज यह गजल कुछ खामोश नजर आती है। उनकी खामोशी में खलल तभी पड़ता है, जब कोई उनकी गजल छेड़ दे। वक्त का इससे बड़ा सितम क्या होगा कि अल्फाज के जादूगर की जबान से आज लफ्ज नहीं निकलते और कभी चाहने वालों के हुजूम में घिरे रहने वाला शायर आज तन्हा है। यह हाल है आज मुहब्बतों के शायर बशीर बद्र का।
एक समय था कि बशीर बद्र मुशायरों की जान हुआ करते थे और शे'रो-सुखन की महफिलों में इतने मशगूल रहते थे कि घर पर कम ही समय दे पाते थे, आज वह उन महफिलों से दूर तन्हा हैं और उन्हें खुद की भी याद नहीं। याददाश्त के धागे कमजोर पड़ गये हैं और यादें धुंधली। ऐसे में साये की तरह उनके साथ हैं उनकी हमसफर डॉ. राहत बद्र। वह कहती हैं‘वह जब अपने चाहने वालों के बीच थे, हम तब भी उनके साथ थे और आज जब वह तन्हा हैं, हम तब भी उनका साथ निभा रहे हैं। एक हमसफर, शरीके-हयात को ऐसा ही होना चाहिए।’ यूं तो बशीर साहब ज्यादातर खामोश ही रहते हैं, लेकिन जब कोई उनकी कोई गजल छेड़ देता है, तो तरन्नुम उनके होठों पर भी इतराने लगता है। उनके जहन पर जमी धूल साफ होती जाती है और कुछ अशआर उनकी जबां पर भी आ जाते हैं। 

बशीर बद्र की पैदाइश अयोध्या में हुईबचपन कानपुर में बीता तो तालीम अलीगढ़ में मुकम्मल हुई। उनका गहरा ताल्लुक मेरठ से भी रहा है, लेकिन 1987 के साम्प्रदायिक दंगों में उनका न सिर्फ आशियाना ही खाक हुआ, बल्कि उन दंगों की आग ने उनके सुखनवर दिल को भी झुलसा कर रख दिया। तब उनके दिल से आवाज निकली थी, ‘लोग टूट जाते हैं एक घर बनाने में, तुम तरस नहीं खाते बस्तियां जलाने में।’ इन हालात से वह इतना हताश हुए कि मेरठ में अपने ढाई कमरों के मकान को छोड़ कर वह भोपाल के ईदगाह हिल्स में बस गये। अपने शहर से जुदाई ने उनके जज्बातों को गजल में ढाला और वह कह उठे, ‘कोई हाथ भी न मिलायेगा जो गले मिलोगे तपाक से, यह नये मिजाज का शहर है जरा फासले से मिला करो।’
गालिब की तरह बशीर साहब के भी किसी उस्ताद का नाम सामने नहीं आया, मगर दंगों के माहौल में उठी आहों तो कभी मुल्क के बंटवारे में फैले दर्द भरे शोर ने उनके एहसासों, जज्बातों को गजल के रूप में उंडेल कर रख दिया। हादसों में गुजरी जिंदगी के बावजूद ‘दुश्मनी जम के करो लेकिन यह गुंजाइश रहे, जब कभी हम दोस्त हो जाएं तो शर्मिंदा न हों’, कहते हुए उनकी गजल अमन का पैगाम लिए मुहब्बत को गुनगुनाती रही। बाद में उनका यही शे'र इतना मशहूर हुआ कि 1972 को हुए शिमला समझौते के वक्त पाकिस्तान के वजीरे-आजम जुल्फिकार अली भुट्टो ने इंदिरा गांधी से मुखातिब होकर यही शे'र दोहराया था। कभी पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जैल सिंह ने भी अपने आखिरी भाषण में बशीर साहब का ही शे’र, ‘उजाले अपनी यादों के हमारे साथ रहने दो, न जाने किस गली में जिंदगी की शाम हो जाए’, कह कर अपनी बात पूरी की थी
आज भी सियासत के मंदिर संसद में बशीर साहब के शे’र दोहराये जाते हैं। कभी विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड्गे उन्हीं के शे’र से अपनी बात की शुरुआत करते हैं, तो इसी शायराना लहजे में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भी उन्हीं के कलाम से अपने शब्दों को रवानी देते नजर आते हैं। आज गजल इस मकाम तक पहुंची है तो इसको आज के माहौल के मुताबिक ढालने में बशीर साहब की अहम भूमिका रही है। हालांकि शुरुआत में उन्होंने भी उर्दू, फारसी के बोझिल अल्फाज को अपनी शायरी में जगह दी। उनके गजल संग्रह ‘इकाई’ में गजल का यही रंग नजर आता है। मगर बाद में आसान लफ्जों की चाशनी उनके कलाम में बिखरी मिलती है और कहीं-कहीं अकबर इलाहाबादी की तर्ज पर अंग्रेजी के कुछ लफ्ज भी उनकी शायरी को संवारते नजर आते हैं। आज उनकी शायरी में मुहब्बत के रंग भी हैं, जवानी की उमंगें-जोश भी और यही वजह है कि उनका कलाम खासो-आम हर तबके में मशहूर है। उनकी तबियत जितनी खुश मिजाज है उनके शे'र उतने ही संजीदा और आसान जबान में, मगर सोचने पर मजबूर करने वाले। गजल के बारे में उनका अक्सर यही कहना रहा है कि ‘गजल में अगर सारी दुनिया के गमों को साथ लेकर चलने की सलाहियत नहीं है, तो मैं पहला आदमी हूँ, जो इन्हें गजल मानने से इंकार करता हूं।’ यह उनकी शायरी की खासियत है कि कहीं सियासत के रंग में रंगे उनके शे’र गूंजते हैं, तो कहीं युवाओं के चर्चों में उनकी मुहब्बत भरी गजल होती है। उनकी बेहद सादा शख्सियत के बावजूद उनके बारे में मशहूर रहा है कि वह अपनी तारीफ खुद ही करते रहते हैं। इस पर उनका जवाब भी सामने वाले को लाजवाब कर देता है, ‘सच यह है कि मैं अपने बारे में कम बोलता हूं। देश के हर पांचवे आदमी को मेरे शे’र याद हैं, ऐसे में मुझे बोलने की क्या जरूरत है, लेकिन दूसरा सच यह भी है कि 19वीं शताब्दी की जो गजल रवां-दवां है, उसकी शुरुआत मेरे ही चरागों से हुई है।’
कलम यूं ही नहीं संवरती। कितने ही गम दिल की जमीं पर खिलते हैं तब कोई गजल आबाद होती है। बशीर साहब की जिंदगी का सफर भी दुश्वारियों भरा रहा और इन्हीं दुश्वारियों ने उन्हें अल्फाज का जादूगर बना दिया, जिसका जादू सब पर छाया। प्रसिद्ध कवि और उनके दोस्त कन्हैया लाल नंदन उनकी आसान और सरल शब्दों की शायरी के दीवाने थे, तो गीतकार गुलजार उनके कद्रदानवहीं उनकी कई गजलों को अपनी आवाज से दे चुके मखमली आवाज के गायक जगजीत सिंह ने उनके कलाम के बारे में कहा था, ‘डॉ. बद्र सीधे शब्दों में लिखते हैं, सरल और सादा ज़बान इस्तेमाल करते हैं, इसलिए उनके शे’रों को धुनों में बांधना और डूबकर गाना अच्छा लगता है।’  अपने इस कलाम पर 1999 में उन्हें पद्म श्री और उर्दू के साहित्य अकादमी सम्मान से नवाजा गया
अपनी जिंदगी के अहम पहलू पर बात करते हुए बशीर बद्र साहब की शरीके-हयात डॉ. राहत बद्र कहती हैं कि ‘हमारे बीच प्यार की एक वजह बशीर साहब की शायरी भी है। मैं उनकी शायरी को शादी से पहले से पसंद करती रही हूं और यही वजह है कि शादी के बाद उनसे अजनबियत नहीं लगी।’ आज बशीर साहब के चाहने वालों में आला दर्जे के लोगों से लेकर आम लोग तक शामिल हैं। इसी पर एक वाकिया याद करते हुए राहत बद्र बताती हैं की ‘एक बार बशीर साहब और मैं आइसक्रीम खाने गये थे। वहीं कुछ दूरी पर एक आदमी जूता सिल रहा था। मैंने बशीर साहब से कहा कि आप इनसे जूता पॉलिश करवा लें, इस बहाने उस आदमी को कुछ रूपये मिल जाएंगे। जैसे ही हम उसके पास गये, वह आदमी इनको पहचान गया और उठ कर खड़ा हो गया।’ बशीर बद्र तालीम के मामले में भी अव्वल रहे और उन्हें सर मॉरेस विलियम स्कॉलरशिप, डॉ. राधा कृष्ण जैसी स्कॉलरशिप भी मिलीं। इसी से जुड़ी एक अहम खासियत का जिक्र करते हुए राहत बद्र कहती हैं, ‘जब बशीर साहब ग्रेजुएशन करने अलीगढ़ गये, तो वहां वह पहले ही पढ़ाये जा रहे थे, यानी वहां के सिलेबस में उनकी गजल शामिल थी।’
खुद बशीर साहब का कहना है कि ‘आज के नौजवान शायर आसान जबान में गजल कहते हैं। यह कोई आसान काम नहीं है, लेकिन जरूरी काम है, क्योंकि पूरे हिन्दुस्तान में जिनमें हिन्दी वाले भी शामिल हैं, उनके लिए यह अल्फाज अजनबी नहीं हैं और यही आज की गजल की खूबी है।’ शहरों की जिंदगी के बारे में उनका एक शे’र मशहूर है, ‘है अजीब शहर की जिंदगी न सफर रहा न कयाम है, कहीं कारोबार सी दोपहर कहीं बदमिजाज सी शाम है।’ आज इसी बदमिजाज शाम में कोई खुशनुमा रंग घुला हुआ है तो वह उनकी शायरी ही है। उम्र के इस पड़ाव पर वह कुछ खामोश जरुर नजर आते हैं, मगर उनके चाहने वालों की तरह हजारों लफ्जों का कारवां उनके साथ है। वह कहते हैं की पूरी जिंदगी ख्याल है पर उसे गजल बनके आना पड़ेगा। मुझे यकीन हो गया है कि जिंदगी एक वाहिमा (तसव्वुर) है और जिंदगी कपड़े बदलती है।

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